Thursday, 12 April 2012

   ‘पुरुष’ सुंदरी के लिए खुले मिस यूनिवर्स के दरवाजे


Open door to Miss Universe for born men beauty




मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के आयोजकों को आखिरकार अपने नियमों में परिवर्तन करना पड़ा है। इस बदलाव के बाद कनाडाई सुंदरी जेना तलाकोवा 2013 की मिस यूनिवर्स कनाडा प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगी। पिछले हफ्ते आयोजकों ने तलाकोवा को प्रतियोगिता में भाग लेने की इजाजत देने से इंकार कर दिया था, इस पर हंगामा हुआ।

असल में 23 वर्षीया तलाकोवा का जन्म एक पुरुष के रूप में हुआ था, लेकिन चार साल पहले वह लिंग परिवर्तन चिकित्सा के द्वारा युवती बन गई थीं। तलाकोवा ने आयोजकों के इंकार के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर कहा था कि उनके पास कनाडा का पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस है, जिसमें उन्हें महिला बताया गया है। ऐसे में आयोजक कैसे उन्हें महिलाओं की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से रोक सकते हैं?

आयोजकों का तर्क था कि नियमानुसार ‘प्राकृतिक रूप से जन्मी’ लड़कियां ही प्रतियोगिता में भाग ले सकती हैं। इस विवाद में दुनिया भर के समलैंगिक संगठनों से मिस यूनिवर्स के आयोजकों का जोरदार विरोध किया। अंतत: आयोजक झुके और नियम बदला। इसके बाद अब 2013 से मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता वे ‘ट्रांसजेंडर’ मुकाबले में उतर सकेंगी, जो लिंग परिवर्तन के बाद पुरुष से महिलाएं बनी हैं। ट्रांसजेंडर सुंदरियां कई वर्षों से इस नियम में बदलाव की मांग कर रही थीं।

प्रतियोगिता में भाग लेने की जिद पर अड़ी तलाकोवा कहना था कि मैं मुकाबले में हिस्सा लेना चाहती हूं। अपनी विशेष स्थिति के लिए मैं किसी प्रकार की छूट नहीं मांग रही हूं। सौंदर्य के जो पैमाने सबके लिए होंगे, वे मेरे लिए भी होंगे।

3 comments:

  1. प्रिय अतुल ब्लॉग ठीक है पर इसमें न्यूज और मीडिया की खबरों को ज्यादा करे
    अनामी
    anami
    asb.deo@gmail.com

    ReplyDelete
  2. nice articles, thanks
    If needed, you can visit the blog below...

    affiliate marketing in hindi
    blogger in hindi

    ReplyDelete
  3. smart outsourcing solutions is the best outsourcing training
    in Dhaka, if you start outsourcing please
    visit us: Video Editing training

    ReplyDelete